4 मेडिकल टेस्ट जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं

4 मेडिकल टेस्ट जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं

आप हमारी कंपनियों के लिए खतरे का विश्लेषण करते हैं, हालांकि आपकी भलाई के बारे में क्या? डॉ। डेविड सैंडमायर, न्यू इंग्लैंड के कॉलेज में जीव विज्ञान के प्रोफेसर और मेडिकल एक्जाम के सह-लेखक जो आपके जीवन को बचा सकते हैं (रोडेल बुक्स, 2004), कहते हैं कि अच्छी तरह से किया जा रहा राजमार्ग यह समझने के साथ शुरू होता है कि बीमारी हमारे तरीके से खड़ी हो सकती है। । कुछ बीमारियाँ भी फर्श के नीचे दुबकी हो सकती हैं, केवल बहुत देर होने पर संकेत प्रस्तुत करती हैं। इन बीमारियों के लिए परीक्षण से उन्हें अपने शुरुआती चरणों को पकड़ने में मदद मिल सकती है और उन्हें आपकी भलाई को नष्ट करने से रोक सकते हैं।

बीमारी के शुरुआती चरणों का पता लगाने के लिए इन 4 जांचों को ध्यान में रखें:

1. ऑस्टियोपोरोसिस की जाँच के लिए अस्थि घनत्व के लिए DEXA स्कैन।

अनुमानित 10 मिलियन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस है, एक स्थिति हड्डी के खनिज में कमी के कारण है। एक अन्य 18 मिलियन में कम अस्थि द्रव्यमान, या पूर्व-ऑस्टियोपोरोसिस होने का अनुमान है। जबकि हम सभी 30 साल की उम्र में चरम अस्थि द्रव्यमान प्राप्त करते हैं और अपने जीवन के शेष के लिए सालाना एक छोटा सा अनुपात खोने लगते हैं, कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक खो सकते हैं। इस बिंदु पर आप फिर से दर्द, रुके हुए आसन या बस एक अस्थिभंग हड्डियों के लिए तुलनीय लक्षण की खोज करते हैं, तो आपको पहले से ही पूर्ण-ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है।

“कोई व्यक्ति बहुत अच्छी तरह से अपने 40 या 50 के दशक का हो सकता है और कभी नहीं समझ सकता है कि उन्हें शुरुआती ऑस्टियोपोरोसिस है,” सैंडमायर कहते हैं। धूम्रपान, उम्र और लिंग (रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं को बेहतर खतरा है) के साथ ऑस्टियोपोरोसिस के लिए कई खतरे वाले तत्व हैं, जीवन का एक गतिहीन तरीका, घरेलू ऐतिहासिक अतीत और चरम कैफीन और शराब का सेवन। यदि किसी को ऑस्टियोपोरोसिस के लिए कई खतरे वाले तत्व हैं, तो सैंडमायर का कहना है कि अस्थि घनत्व के लिए DEXA स्कैन का अनुरोध करना सार्थक हो सकता है। यदि प्रारंभिक ऑस्टियोपोरोसिस का पता चला है, तो धूम्रपान छोड़ने, कैफीन और अल्कोहल पर कटा हुआ, व्यायाम करने और हड्डियों के निर्माण में सहायता करने वाले इस बीमारी के विकास को कम कर सकते हैं।

2. स्तन और डिम्बग्रंथि के अधिकांश कैंसर के लिए आनुवंशिक परीक्षण।

एंजेलिना जोली ने बीआरसीए 1 और बीआरसीए 2 जीन को अखबार की सुर्खियों में डाल दिया, जब उन्हें डबल मस्टेक्टॉमी और हिस्टेरेक्टोमी का पता चला जब उन्हें पता चला कि उन्हें इन जीनों में म्यूटेशन मिला है। BRCA1 और BRCA2 जीन प्रोटीन का उत्पादन करते हैं जो डीएनए को बहाल करने में सहायता करते हैं। स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर की संभावना को बढ़ाने के लिए इन जीनों में उत्परिवर्तन की खोज की गई है।

चूंकि घरेलू ऐतिहासिक अतीत स्तन और डिम्बग्रंथि के अधिकांश कैंसर के लिए मुख्य खतरे के तत्वों में से एक है। सैंडमायर का कहना है कि बीआरसीए 1 और बीआरसीए 2 उत्परिवर्तन के लिए एक आनुवांशिक रूप से एक नज़र है, उन बीमारियों के घरेलू ऐतिहासिक अतीत के साथ किसी के लिए बहुत उपयोगी है। सैंड्रिम कहते हैं, “केवल इसलिए कि आपने आनुवंशिक मार्कर प्राप्त नहीं किया है, आपको अधिकांश कैंसर हो गए हैं, हालांकि इसका मतलब यह है कि बाद में स्क्रीनिंग का एक अतिरिक्त सतर्क कार्यक्रम हो सकता है।”

3. कोरोनरी धमनी की बीमारी के लिए स्क्रीनिंग।

“कोरोनरी धमनी की बीमारी संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे महत्वपूर्ण हत्यारा है,” सैंडमायर कहते हैं। धमकी के तत्व उच्च रक्तचाप, अत्यधिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, वजन की समस्या, मधुमेह और जीवन के एक गतिहीन तरीके को गले लगाते हैं। यदि किसी व्यक्ति के पास उन धमकी वाले तत्वों की संख्या है, तो सैंडमायर कहते हैं कि एक स्क्रीनिंग वास्तव में उनके जीवन को बचा सकती है। सैंडमायर कहते हैं, “एक मिलियन व्यक्तियों में से 1 से 4 वर्ष के लोग कोरोनरी हार्ट अटैक और लगभग 50 p.c में मर जाते हैं, उनका कोरोनरी हार्ट अटैक उनका पहला लक्षण है।”

कुछ जाँचें डॉक्स को फैटी पट्टिका बिल्डअप को इंगित करने के लिए धमनियों पर एक दृश्य प्राप्त करने में सक्षम बनाती हैं, जबकि अन्य, रक्त ग्लूकोज के तुलनीय पर एक नज़र डालते हैं, डायबिटीज के लिए खतरा तत्वों की जाँच के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये बाद के चेक बहुत कम आक्रामक होते हैं, हालांकि एक रचनात्मक परिणाम जीवन की आदतों में बदलाव के अलावा निकट निगरानी या अतिरिक्त परीक्षण को वारंट कर सकता है। “आप अपने प्रियजनों को ऐतिहासिक अतीत को बदलने में सक्षम नहीं होंगे, जो कि एक खतरे का मुद्दा है, हालांकि हम खाद्य पदार्थों के आहार और जीवन के तरीके और इनका प्रबंधन करने के लिए प्रयास करने के लिए अनुकूलनीय खतरे के तत्वों पर विचार कर रहे हैं,

4. रक्त ग्लूकोज क्रमबद्ध 2 मधुमेह के लिए एक नज़र रखना।

हालांकि 2 मधुमेह में एक शक्तिशाली आनुवंशिक तत्व होता है, वजन की समस्याएं और जीवन का एक गतिहीन तरीका नियंत्रणीय खतरा तत्व होते हैं जो स्क्रीनिंग के लिए इस बीमारी को पकाते हैं। “संयुक्त राज्य अमेरिका में 16 मिलियन से अधिक व्यक्तियों को 2 मधुमेह है और निस्संदेह उनमें से एक 3 को भी इसका एहसास नहीं है, लेकिन सैंडमायर कहते हैं।” यह एक ऐसी बीमारी है जो कपटी होती है। सैंडमायर कहते हैं, “आप महीनों के लिए या शायद 12 महीने या उससे पहले के शुरुआती चरणों में सटीक संकेत देने में सक्षम होंगे,” सैंडमायर कहते हैं।

रक्त शर्करा का अनुरोध करके एक नज़र डालते हैं, आप व्यायाम से तुलना करने के लिए अपने जीवन के तरीके को समायोजित करना शुरू कर सकते हैं, वजन कम कर सकते हैं यदि पहले से मधुमेह की स्थिति की तुलना में मोटे और पौष्टिक भोजन का सेवन करना पूर्ण विकसित क्रमबद्ध 2 मधुमेह में बदल जाता है।

One Reply to “4 मेडिकल टेस्ट जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं”

Leave a Reply

Your email address will not be published.